UP Old Age Pension Scheme, Eligibilty and How to Apply

UP Old Age Pension Scheme क्या हैं , इस पेंशन को पाने की Eligibilty यानि योगता क्या हैं. How to Apply वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश.

जी हाँ आज के लेख के माध्यम से हम आप को जानकारी देंगे कि आप को उत्तर प्रदेश में किस तरह से UP Old Age Pension Scheme का लाभ लेना हैं और यह पूरी योजना क्या हैं. इसके बारे में पूरी यानि शुरू से लेकर हर एक जानकारी आखिरी तक आप को बताई गई हैं. यह सब जानने के लिए नीचे की और पढ़ते जाएँ.

UP Old Age Pension Scheme क्या हैं ?

उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले ऐसे सभी व्यक्ति जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक हैं वह सभी लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं. यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा क्रियान्वित हैं और इसकी सम्पूर्ण धनराशि यूपी गवर्नमेंट की और से प्रदेश में या प्रदेश के बाहर निवास करने वाले उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को पेंशन वितरण के रूप में सीधे उनके बैंक खाते में प्रदान की जाती हैं.

UP Old Age Pension Scheme, Eligibilty and How to Apply

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विशेष रूप से सीनियर सिटीजन के लिए लागू की गई हैं. जिन लोगों की आमदनी कम हैं या जिनका कोई सहारा नहीं हैं या फिर जो लोग अपना खर्च नहीं चला सकते हैं और जिनके पास अन्य कोई विकल्प नहीं हैं जिससे की वो अपना गुजर बसर कर सकें.

ऐसे में यह योजना उन लोगों के लिए कुछ फायदा अवश्य पहुंचा सकती हैं. यहाँ हमने UP Old Age Pension Scheme के बारे में बताया हैं.

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना योग्यता(Eligibility)

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए नीचे दी गई योग्यता आवश्यक हैं :-

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए.
  • ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों के लिए आय 46080 रूपये और शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों के लिए 56460 रूपये आय हो.
  • इस योजना का पात्र बनने के लिए सबसे जरूरी और आवश्यक शर्त यह हैं कि आवेदन करने वाले व्यक्ति को केंद्र सरकार या किसी भी राज्य सरकार से अन्य कोई भी पेंशन प्राप्त नहीं हो रही हों.
  • यदि आवेदन कर्ता किसी अन्य पेंशन योजना या स्कीम में पहले से ही लाभ ले रहा हैं तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

आवदेन करने का तरीका

आवदेन करने का सबसे आसन तरीका हैं ऑनलाइन फॉर्म भरना और यह काम आप किसी भी साइबर कैफ़े की मदद से करवा सकते हैं. जहाँ आप के इस काम के लिए 50 रूपये से 100 रूपये का खर्चा आएगा.

आवेदन करने से पहले आप को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप के पास आधार कार्ड हो और उसमे आप की उम्र कम के कम 60 वर्ष हूँ और इसके अलावा आप के पास रंगीन फोटो होना चाहिए. इसके अलावा जन्मतिथि के सत्यापन के लिए आप के पास आधार कार्ड या अन्य कोई कागजात होने चाहिए और यह सभी ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से अपलोड होंगे.

How to Online Apply for UP Old Age Pension

सबसे पहले आप को उत्तर प्रदेश सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर इस लिंक के माध्यम से जाना हैं. आप की मदद के लिए हमने आप को लिंक उपलब्ध करवा दिया हैं. अब आप को इस लिंक पर क्लिक करके इसको open कर लेना हैं.

अब आप के सामने पोर्टल खुलकर आ जायेगा. अब आपको ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करना हैं या फिर आप चाहें तो सीधे इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. अब आप के सामने UP Old Age Pension का Online Form खुलकर आ जाएगा.

पहला चरण(Step 01)

पहले चरण में आप को व्यक्तिगत विवरण भरना हैं. जिसमे कि आपको अपने जनपद यानि जिले का नाम भरना हैं. इसके बाद आप को निवासी के रूप में यह चुनना हैं की आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं या फिर शहरी क्षेत्र से हैं.

शहरी क्षेत्र के लिए अगर आप नगरीय चुनेंगे तो आप को सबसे पहले तहसील , फिर क्षेत्र चुनना हैं यानि जिस क्षेत्र में आपका एरिया आता हैं. इसके बाद आप को अपना वार्ड चुनना हैं.

ग्रामीण क्षेत्र के लिए – अगर आप ग्रामीण चुनेगे तो आप को तहसील चुनना हैं इसके बाद अपना ब्लाक चुनना हैं यानि जिस भी ब्लॉक में आप का एरिया आता हैं. ब्लाक चुनने के बाद आप को अपना ग्राम पंचायत चुनना हैं और फिर अंत में ग्राम का नाम चुनना हैं.

दूसरा चरण (Step 02)

इसके बाद आगे की सारी जानकारी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए एक जैसी रहेगी. अब आप को आवेदक का नाम भरना हैं यानि जिस व्यक्ति को पेंशन चाहिए उसका क्या नाम हैं. लेकिन आप को यह ध्यान रखना हैं कि आपको नाम वही भरना हैं जो व्यक्ति के आधार कार्ड में लिखा हुआ हैं. फिर चाहें वो महिला हो या पुरुष हो.

इसके बाद आप को लिंग का चयन करना है जैसे की व्यक्ति Male हैं या Female हैं. इसके बाद आवेदक की जन्म तिथि भरनी हैं. इसके बाद पिता या पति का नाम भरना हैं. इसके बाद अभ्यर्थी को श्रेणी का चयन करना हैं कि वह किस श्रेणी से हैं.

यह चयन करने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना हैं जिस पर पेंशन से जुडी सभी जानकारी भविष्य में भेजी जाएगी. मोबाइल नंबर को दो बार लिखा जाएगा. इसके बाद आवेदक यानि अभ्यर्थी का सम्पूर्ण पता जो आधार कार्ड में दिया हैं वही लिखना हैं.

तीसरा चरण (Step 03)

अब आपको आवेदक के बैंक अकाउंट से जुडी सारी जानकारी भरनी हैं. जिसमे कि जिस भी बैंक में आवेदक का खाता हैं उस बैंक का नाम , बैंक की शाखा का नाम , खाता संख्या दो बार भरना हैं और बैंक का IFSC Code (आई.एफ.एस.सी. कोड) आप के सामने दिखाई दे जाएगा.

इसको आप के बैंक ब्रांच के IFSC Code (आई.एफ.एस.सी. कोड) से मैच कर लेना हैं. अगर सही हैं तो ठीक हैं और गलत दिखा रहा हैं तो कृपया अपने संबंधित जिला समाज कल्याण अधिकारी से संपर्क करें.

चौथा चरण (Step 04)

चौथे चरण में आपको अपनी आय का विवरण देना हैं जिसमे आप को अपने आय प्रमाण पत्र की आवेदन संख्या और आय प्रमाण पत्र क्रमांक यानि सर्टिफिकेट नंबर दर्ज करना हैं.

पांचवा चरण (Step 05)

अब आप को दस्तावेज यानि Document’s अपलोड करने हैं. जिसमे आपको रंगीन पासपोर्ट आकार की फोटो (Passport size color photograph) और जन्मतिथि या आयु प्रमाण पत्र (Date of Birth/Age certificate) अपलोड करने हैं.

इसके बाद अंत में आप को घोषणा पत्र यानि एक Declaration भरना हैं. यह सब भरने के बाद आप का UP Old Age Pension Scheme का ऑनलाइन फॉर्म भर जायेगा और बस आप को उसको submit कर देना हैं.

यह लेख भी पढ़ें :- Facebook Page Followers Increase with 8 Best Tips

इस तरह से आप यूपी गवर्नमेंट का वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑनलाइन फार्म भरवा सकते हैं और हर महीने 1000 रूपये की मदद सरकार से प्राप्त कर सकते हैं.

यह लेख “UP Old Age Pension Scheme, Eligibilty and How to Apply” आप को कैसा लगा हैं. इसके अलावा इस योजना से जुडी कोई भी जानकारी आप को चाहिए तो आप इस पोस्ट के नीचे कमेन्ट कर सकते हैं. हम 24 घंटे के अन्दर आप को जवाब देते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment